2020 MP Board Exam Online Application

MP BOARD EXAM ONLINE
2020 MP Board Exam के संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल के द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर शैक्षणिक सत्र 2020-21 की MP BOARD की परीक्षाओं के लिए परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने के दिशा निर्देश जारी किए हैं। 

Mp board exam 2020


माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा मान्यता प्राप्त प्रत्येक संस्थाओं के लिए शैक्षणिक सत्र 2020-21 कि MP Board की परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र करने संबंधी दिशानिर्देशों का सरलीकरण करते हुए आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

                        मंडल की वेबसाइट http://www.mpbse.nic.in पर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन निम्नानुसार भरे जा सकेंगे।

1. मंडल से मान्यता प्राप्त विद्यालय द्वारा वेबसाइट http://www.mpbse.nic.in पर लॉग इन करने पर विद्यालय को आवेदन पत्र भरने का विकल्प उपलब्ध होगा।

2. परीक्षा फॉर्म के चिन्ह पर क्लिक करने पर संबंधित विद्यालय द्वारा नामांकित सभी विद्यार्थियों की जानकारी कक्षा वार प्रदर्शित होगी ।

3. संबंधित विद्यालय प्रत्येक विद्यार्थी के हिंदी व अंग्रेजी में नाम, जन्म तिथि,फोटो एवं परीक्षा के विषय आदि में परिवर्तन की दशा में प्राचार्य के पासवर्ड से संशोधन कर सकेंगे ।

4. विद्यालय जिन विद्यार्थियों के संबंध में दर्ज जानकारी की पुष्टि का चिन्ह ✔️ दर्ज कर प्रमाणीकरण करेंगे उन उन विद्यार्थियों का परीक्षा शुल्क एक जाए रूप से पोर्टल पर प्रदर्शित होगा।

5. संबंधित विद्यालय द्वारा प्रमाणीकरण व परीक्षा शुल्क का भुगतान करने पर संबंधित विद्यार्थी का परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन प्रस्तुत और ग्राहय हो जावेगा।

6. विद्यालय भिन्न-भिन्न विद्यार्थियों के लिए भिन्न-भिन्न समय पर प्रमाणीकरण वह शुल्क जमा करने की कार्रवाई कर सकेंगे ।

7. परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए बैंक शुल्क नहीं लगेगा यदि कोई बैंक किसी प्रकार का शुल्क लगाता है तो मंडल की हेल्पलाइन नंबर पर सूचना देकर उसका समाधान कराया जा सकेगा ।

8. स्वाध्याय विद्यार्थियों के लिए स्वाध्याय विद्यार्थियों के लिए परीक्षा आवेदन पत्र में उनका नामांकन आवेदन निहित होगा अर्थात आवेदन का प्रथम भाग नामांकन फार्म एवं द्वितीय भाग परीक्षा आवेदन पत्र होगा पूर्व में नामांकित विद्यार्थी के दशा में विद्यालय नामांकन फॉर्म की जानकारी अद्यतन कर पुष्टि करना होगा ।

9. सभी विद्यालय प्रमुख पोर्टल पर यथासंभव स्वयं कार्य करें तथा विद्यालय का यूजर नेम  व पासवर्ड किसी अन्य संस्था या किसी निजी व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करें ।

MP Board की परीक्षा आवेदन पत्र भरने के लिए शुल्क व संशोधित समयावधि निम्नानुसार होगी

दिनाँक 30.11.2020 तक
नियमित शुल्क – 900/-
विलम्ब शुल्क – 0/-

दिनाँक 31.12.2020 तक
नियमित शुल्क – 900/-
विलम्ब शुल्क – 2000/-

◾ दिनाँक 31.01.2020 तक
नियमित शुल्क – 900/-
विलम्ब शुल्क – 5000/-

◾ मंडल की परीक्षा के प्रथम प्रश्न-पत्र से एक माह पूर्व तक
नियमित शुल्क – 900/-
विलम्ब शुल्क – 10,000/-


कृपया आपको पोस्ट अच्छी और उपयोगी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही आपको किसी विषय के संबंध कोई दुविधा या किसी समस्या हो तो आप मुझे contant us पेज पर अपनी समस्या लिख कर भेज सकते है। लगातार अपडेट के लिए निःशुल्क सदस्यता या ईमेल सब्सक्राइब जरूर कर ले।
कृपया पोस्ट अपने प्रियजनों से शेयर करे -

Leave a Comment

error: Content is protected !!