एम परीक्षा मित्र कैसे उपयोग करें

एम परीक्षा मित्र

एम परीक्षा मित्र कक्षा 5 8 की बोर्ड पैटर्न पर आधारित वार्षिक परीक्षा की सूचनाओं के लिए परीक्षा केंद्र के लिए नियुक्त केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, शाला प्रभारियों और विद्यार्थियों के उपयोग के लिए बनाया गया है।

लिंक के माध्यम से ऐप डाउनलोड किया जा सकता है

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.nic.bhopal.mparikshamitra

इस ऐप के माध्यम से ही आपके द्वारा पांचवी एवं आठवीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा के समय विभिन्न तरह की सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाएगा

ऐप में आपके द्वारा परीक्षा दिनांक को परीक्षा में उपस्थित एवं अनुपस्थित छात्र छात्राओं की संख्या भी अंकित करने का ऑप्शन दिया गया है। 

एम परीक्षा मित्र प्ले स्टोर, शिक्षा पोर्टल, एजुकेशन पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। एम परीक्षा मित्र का वर्तमान अपडेट वर्जन 1.6 है।

 

एम- परीक्षा मित्र इनस्टॉल कर ओपन करने पर निम्नानुसार स्क्रीन प्रदर्शित होगी


1.
केंद्राध्यक्ष के द्वारा की जाने वाली कार्यवाही :-

       केंद्राध्यक्ष / सहायक केंद्राध्यक्ष के द्वारा एम परीक्षा मित्र एप्प में प्रथम पेज पर परीक्षा केंद्र प्रभारी/ सहप्रभारी ऑप्शन पर क्लिक करना है , निम्न स्क्रीन प्रदर्शित होगी

 


        केंद्राध्यक्ष / सहायक केंद्राध्यक्ष के द्वारा लॉगिन पेज पर स्वयं के एजुकेशन पोर्टल/ एम शिक्षा मित्र एप्प के यूजर आई डी पासवर्ड के उपयोग के लॉगिन करना है। लॉगिन करने के पश्चात तीसरी स्क्रीन प्रदर्शित होगी।


परीक्षा हेतु नियुक्त केंद्राध्यक्ष को उपरोक्तानुसार क्रमानुसार प्रक्रिया का अनुशरण करना है।

i.डाउनलोड मास्टर :-

केंद्राध्यक्ष / सहायक केंद्राध्यक्ष के द्वारा लॉगिन करने के बाद मास्टर डेटा डाउनलोड करना अनिवार्य है। बिना मास्टर डेटा डाउनलोड किये एप्प का उपयोग नही किया जा सकता। मास्टर डेटा डाउनलोड करने के बाद सफलतापूर्वक डाउनलोड का संदेश प्रदर्शित होगा।

ii.परीक्षा केंद्र की जानकारी देखे :-

परीक्षा केंद्र की जानकारी देखे के द्वारा केंद्राध्यक्ष को अपने परीक्षा केंद्र की जानकारी की पुष्टि करना है। परीक्षा केंद्र की जानकारी सही होने पर आगे की कार्यवाही करना है। जानकारी गलत होने पर वरिष्ठ कार्यालय को अवगत कराना है।

 

iii.परीक्षा केंद्र की जानकारी दर्ज करें :-

परीक्षा केंद्र की जानकारी सही होने पर परीक्षा केंद्र में उपलब्ध कक्षों की जानकारी दर्ज करना है और परीक्षा केंद्र के नाम के साथ कैमरा के चिन्ह से एक सेल्फी फोटो लेकर जानकारी को सुरक्षित करना है।

iv.परीक्षा के दिन की रिपोर्टिंग (सबसे महत्वपूर्ण):-

1- सर्वप्रथम केंद्राध्यक्ष को ऑप्शन 1 के द्वारा परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दिन परीक्षा में अनुपस्थित बच्चों की संख्यात्मक जानकारी कक्षा का चयन करने के पश्चात दर्ज करना है ततपश्चात बीआरसी कार्यालय से प्रदाय सांख्यकी पत्रक केंद्राध्यक्ष और सह केंद्राध्यक्ष के सील साइन से फोटो लेकर सुरक्षित करना है।

परीक्षा के दिन की रिपोर्टिंग (2-3ऑप्शन ):-

2- केंद्राध्यक्ष को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दिन परीक्षा में अनुपस्थित बच्चों की संख्यात्मक जानकारी दर्ज करने के बाद नंबर 2 ऑप्शन से अनुपस्थित बच्चों की समग्र आई डी एकएक डालकर सुरक्षित करना है।

3- तीसरे ऑप्शन से कक्ष वार परीक्षा दे रहे बच्चों की फ़ोटो लेकर सुरक्षित करना है।

परीक्षा के दिन की रिपोर्टिंग (4 ऑप्शन):-

4- परीक्षा केंद्र पर ऐसे बच्चे भी परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु उपस्थित हो सकते है जिनके पास एडमिट कार्ड नही हो। ऐसे बच्चों को 4 ऑप्शन के द्वारा नई शीट आवंटन किया जा सकता है। इसके लिए बच्चे की आई डी डालकर, अध्ययनरत शाला कक्षा का चयन कर नई शीट आवंटन कर जानकारी सुरक्षित करना होगा।

v-vi.परीक्षा का प्रसारण और डाटा सर्वर पर अपलोड करना :-

2.शाला प्रभारी के द्वारा की जाने वाली कार्यवाही :-

       प्रधानाध्यापक/शाला प्रभारी के द्वारा एम परीक्षा मित्र एप्प में प्रथम पेज पर शाला प्रभारी ऑप्शन पर क्लिक करना है , अगली स्क्रीन प्रदर्शित होगी प्रधानाध्यापक/ शाला प्रभारी द्वारा अपने विद्यालय का डाइस कोड प्रविष्टि कर विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों का टाइम टेबल और विद्यालय का परीक्षा केंद्र और गूगल मैप में विद्यालय और परीक्षा केंद्र की लोकेशन भी देखी जा सकती है।

 

3. विद्यार्थियों के द्वारा की जाने वाली कार्यवाही : कक्षा 5 8 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के द्वारा एम परीक्षा मित्र एप्प में प्रथम पेज पर विद्यार्थी ऑप्शन पर क्लिक करना है , अगली स्क्रीन प्रदर्शित होगी

अगली स्क्रीन पर कक्षा 5 8 में अध्ययनरत बच्चों द्वारा अपनी समग्र आई डी या रोल नंबर प्रविष्टि कर अपना प्रवेश पत्र, टाइम टेबल और परीक्षा केंद्र और गूगल मैप में विद्यालय और परीक्षा केंद्र की लोकेशन भी देखी जा सकती है।

 

कृपया आपको पोस्ट अच्छी और उपयोगी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही आपको किसी विषय के संबंध कोई दुविधा या किसी समस्या हो तो आप मुझे contant us पेज पर अपनी समस्या लिख कर भेज सकते है। लगातार अपडेट के लिए निःशुल्क सदस्यता या ईमेल सब्सक्राइब जरूर कर ले।

 

कृपया पोस्ट अपने प्रियजनों से शेयर करे -

Leave a Comment

error: Content is protected !!