शासकीय शालाओं में कक्षा 1 से 8 में अर्ध्‍द वार्षिक ( प्रतिभा पर्व ) व वार्षिक मूल्‍यांकन अंक विभाजन

Table of Contents

शासकीय शालाओं में कक्षा 1 से 8 में अर्ध्‍द वार्षिक ( प्रतिभा पर्व ) व वार्षिक मूल्‍यांकन अंक विभाजन

राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र भोपाल द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार आशा है कि आपके द्वारा माह जनवरी में (20 से 30 जनवरी ) अर्ध्‍द वार्षिक ( प्रतिभा पर्व ) संपन्‍न करा ली गई होगी।

जैसा की आपकों विदीत होगा की कक्षा 1 व 2 में अध्‍ययनरत बच्‍चों को अभ्‍यास पुस्तिका के अन्‍त में संलग्‍न आकलन वर्कशीट के आधार पर मूल्‍यांकन किया जाएगा।

 

तथा कक्षा 3 से 8 में अध्‍ययनरत बचों को वर्कशीट में विषय आधारित कौशल आधारित प्रश्‍न (खण्‍ड अ) एवं प्रोजेक्‍ट वर्क (खण्‍ड ब) के आधार पर मूल्‍यांकन किया जावेगा। प्रोजेक्‍ट वर्क से आशय यह नही है कि बच्‍चें से कोई मॉडल बनवाया जाए।

कक्षा 1 से 8  में अर्ध्‍द वार्षिक ( प्रतिभा पर्व ) व वार्षिक मूल्‍यांकन की संरचना 

 

बच्‍चें को निर्धारित समय सीमा में घर पर ही वर्कशीट में ही प्रश्‍नों के उत्‍तर व प्रोजेक्‍ट वर्क लिखने हेतु दिये गये स्‍थान पर उत्‍तर व प्रोजेक्‍ट वर्क अंकित करना होगा । एक वकशीट को पाठयपुस्‍तक या किसी की भी मदद से 10 से 15 दिवस में घर पर ही पूर्ण कराना होगा। शिक्षक सतत संपर्क में रहकर गृह आधारित मूल्‍यांकन प्रकिया की मॉनीटरिंग कर समय सीमा में पूर्ण करा कर वर्कशीट का मूल्‍यांकन करेगा।

कक्षोन्‍नति व प्रगति पत्रक तैयार करना

शाला में कक्षावार दर्ज समस्‍त बच्‍चों को उपरोक्‍तानुसार मूल्‍यांकन प्रक्रियाओं के आधार पर वर्कशीट आधारित मूल्‍यांकन से प्राप्‍त विषयवार कक्षा 1 से 8  में अर्ध्‍द वार्षिक ( प्रतिभा पर्व ) व वार्षिक मूल्‍यांकन के प्राप्‍त प्राप्‍तांकों को जोडकर अर्ध्‍द वार्षिक ( प्रतिभा पर्व ) व वार्षिक मूल्‍यांकन प्रत्रक तैयार किया जावेगा जिसके लिये अंक विभाजन तालिका निम्‍नानुसार होगी – 

 

कृपया आपको पोस्ट अच्छी और उपयोगी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 
साथ ही आपको किसी विषय के संबंध कोई दुविधा या किसी समस्या हो तो आप मुझे contant us पेज पर अपनी समस्या लिख कर भेज सकते है। 
लगातार अपडेट के लिए निःशुल्क सदस्यता या ईमेल सब्सक्राइब जरूर कर ले।

कृपया पोस्ट अपने प्रियजनों से शेयर करे -

Leave a Comment

error: Content is protected !!